SeePositive Logo SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

MY STORY

बत्तख और बाज़

by admin



मैं भारत में हवाई अड्डे पर टैक्सी के लिए कतार में प्रतीक्षा कर रहा था। अचानक एक कैब मेरे सामने आ कर रुकी, उस टैक्सी ने मेरा ध्यान तुरंत अपनी और खींच लिया। टैक्सी को पोलिश किया गया था जिससे वह चमचमा रही थी।  सफेद शर्ट, काली टाई, और ताज़ी प्रेस की हुई काली स्लीक पहने कैब ड्राइवर तुरंत गाड़ी से उतर कर मेरे लिए पीछे का दरवाज़ा खोल दिया।

उसने मुझे एक लैमिनेटेड कार्ड दिया और कहा, "मैं आपका ड्राइवर अभिनव हूँ। जब तक मैं आपके बैग ट्रंक में लोड कर रहा हूंमैं चाहता हूं कि आप मेरा मिशन स्टेटमेंट पढ़ें।"

मैं चौंक गया, मैंने कार्ड पढ़ा -

अभिनव का मिशन :

मैत्रीपूर्ण माहौल में मेरे ग्राहकों को उनके मंज़िल तक शीघ्र, सुरक्षित और सस्ते तरीके से पहुँचाना।

मेरे होश उड़ गए। मैंने देखा कि कैब के अंदर का हिस्सा बिलकुल बाहर जैसा था। एकदम बेदाग और साफ!

गाड़ी के अंदर बैठते ही अभिनव ने पूछा, "क्या आप एक कप कॉफी पसंद करेंगे? मेरे पास नियमित और एक डिकैफ़ का थर्मस है।"

मैंने मज़ाक में जवाब दिया, 'नहीं, मैं एक सॉफ्ट ड्रिंक पसंद करूंगा।'

अभिनव ने मुस्कुराते हुए कहा, "कोई बात नहीं, मेरे पास नियमित और डाइट कोक, लस्सी, पानी और संतरे के जूस भी मौजूद है।"

लगभग हकलाते हुए मैंने कहा, "मैं लस्सी लूंगा।"

मुझे अपनी ड्रिंक देते हुए, अभिनव ने कहा, 'अगर आप कुछ पढ़ना चाहते हैं, तो आज मेरे पास टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स और इंडियन एक्सप्रेस हैं।'

जैसे ही ट्रैफ़िक बढ़ा, अभिनव ने मुझे एक और लैमिनेटेड कार्ड दिया, "यदि आप रेडियो सुनना चाहते हैंतो ये वे स्टेशन हैं जो मेरे पास उपलब्ध हैं।"

अभिनव ने मुझे बताया कि उसने एयर कंडीशनिंग ऑन कर दिया है और पूछा कि क्या यह तापमान मेरे लिए आरामदायक है।

फिर उसने  मुझे दिन के उस समय के लिए मेरी मंज़िल के लिए सबसे अच्छे रास्ते की सलाह दी। उसने मुझसे यह भी पूछा कि क्या मुझे चैट करने और कुछ दर्शनीय स्थलों के बारे में जानने की उत्सुकता है या मुझे अपने विचारों के साथ छोड़ देना चाहिए।

मैंने चकित हो कर उससे पूछा, "मुझे बताओ, अभिनव, क्या तुमने हमेशा इसी तरह ग्राहकों की सेवा की है?"

अभिनव रियर व्यू मिरर में देखकर मुस्कुराया। "नहीं, हमेशा नहीं। वास्तव में, मैं यह केवल पिछले दो वर्षों कर रहा हूँ। पहले पांच साल ड्राइविंग करते हुए, मैंने अपना अधिकांश समय अन्य सभी कैबियों की तरह शिकायत करने में बिताया। फिर मैंने एक दिन पावर ऑफ चॉइस के बारे में सुना।

पावर ऑफ़ चॉइस का मतलब यह है कि कमज़ोर हमेशा शिकायत करते रह जाते हैं, बलवान अपना भाग्य ख़ुद बनाते हैं।  

यदि आप बुरे दिन की उम्मीद में सुबह उठते हैं, तो आपका दिन यकीनन बुरा ही जायेगा। शिकायत करना बंद करें!"

उसने एक बार फिर दोहराया, "कमज़ोर हमेशा शिकायत करते रह जाते हैं, बलवान अपना भाग्य ख़ुद बनाते हैं।"  

उसने आगे कहा, "इस वाक्य ने मेरी आत्मा को छू लिया।"

"मैं हमेशा चिल्लाते रहता था और शिकायत करते रहता था, इसलिए मैंने अपना रवैया बदलने का फैसला किया। मैंने अन्य कैब और उनके ड्राइवरों को देखा। कैब गंदी थीं, ड्राइवर मिलनसार नहीं थे, और इससे ग्राहक बहुत नाखुश रहते थे। इसलिए मैंने कुछ बदलाव करने का फैसला किया।  धीरे-धीरे, एक-एक कर मैंने बदलावों की शुरुआत की। जब मेरे ग्राहकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दी, तो मैंने और बदलाव किए।"

"मैं मानता हूं कि यह बदलाव तुम्हारे लिए काफी फायदेमंद रहें है," मैंने कहा।

"निश्चित ही," अभिनव ने मुस्कुराते हुए उत्तर दिया। "मेरे पहले ही वर्ष में, मैंने अपनी आय पिछले वर्ष से दोगुनी कर ली। इस वर्ष मैं शायद इसे चौगुना कर दूंगा। मेरे ग्राहक मुझे मेरे फोन पर बुकिंग के लिए बुलाते हैं।"

अभिनव ने अपने लिए एक अलग विकल्प चुना। उसने बत्तख की तरह शिकायत करना बंद किया और बाज़ की तरह आसमान के ऊपर उड़ान भरने का फैसला किया।

आप पानी में गिरने से नहीं मरते, आप तभी मरते हैं जब आप तैरते नहीं हैं। अपने आप को और अपने कौशल को एक अलग तरीके से सुधारें। अपने विचारों से ऊपर उठे और शिकायत के बजाये कुछ नया या अलग करने का फैसला ले।

हम सभी अपनी ज़िन्दगी में कभी बत्तख होते हैं तो कभी बाज़। शेयर करें See Positive के साथ अपने बत्तख (शिकायत भरे) और बाज़ (उड़ान या सफलता) के किस्से।


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *