SUBSCRIBE
Follow us: hello@seepositive.in

BUSINESS

LOCKDOWN में अपने BUSINESS को ONLINE ले जाने की कैसे करे तैयारी?

by admin

Read Time: 6 minute


कोरोना महामारी और इसके परिणामस्वरुप Lockdown होने की वजह से दुनिया भर में लगभग 4.9 करोड़ लोग अत्यधिक गरीबी में डूब जायेंगे। और इससे भी अधिक डरावनी बात यह है कि भारत इस त्रासदी से सबसे ज़्यादा प्रभावित होगा। World Bank के एक अनुमान के अनुसार भारत में लगभग 1.2 करोड़ नागरिक lockdown और बेरोज़गारी कि वजह से हाशिये पर आ जायेंगे।

एक महीने के भीतर ही भारत की बेरोज़गारी दर 15 अप्रैल को 6.7% से बढ़कर 19 अप्रैल को 26% हो गई है। लॉकडाउन के दौरान, अनुमानित 14 करोड़ लोगों ने रोजगार खो दिया। पिछले वर्ष की तुलना में देश भर में 45% से अधिक परिवारों ने आय में गिरावट दर्ज की है। देश के 53% व्यवसायों को lockdown की वजह से काफी प्रभावित होने का अनुमान है।Informal sector और दैनिक वेतन भोगियों को सबसे अधिक कष्ट उठाने पड़ रहे हैं। देश भर में बड़ी संख्या में किसान जो perishables उगाते हैं, उन्हें भी अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है।होटल और एयरलाइंस जैसे विभिन्न व्यवसाय, वेतन में कटौती कर रहे हैं और कर्मचारियों की छंटनी कर रहे हैं।

Lockdown में Internet और Social Media के इस्तेमाल में आया है भारी उछाल

Lockdown के बीच, भारतीयों ने अपना समय गुजारने के लिए Social Media का रुख कर लिया है। Lockdown के पहले सप्ताह में, भारतीयों ने Social Media पर हर दिन चार घंटे से अधिक समय बिताया। Lockdown से एक हफ्ते पहले के मुकाबले यह 87% की बढ़ोतरी है।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, Lockdown से पहले, Social Media का उपयोग औसतन 150 मिनट प्रति दिन था। हालांकि, लॉकडाउन के पहले सप्ताह में यह आंकड़े प्रति दिन 280 मिनट तक बढ़ गए हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक़ पिछले सप्ताह के मुकाबले 75% लोग Facebook, Twitter और Whatsapp पर ज़्यादा समय बिता रहे हैं। Hammerkopf Consumer Survey द्वारा किये गए इस survey में मुंबई, बैंगलोर , मुंबई और नयी दिल्ली के 1300 लोगों ने हिस्सा लिया था।

Digital होने की जल्द से जल्द से करें शुरुआत

जिस प्रकार बेरोज़गारी दर बढ़ रही है और बिज़नेस खत्म होते जा रहे है, उससे हमें नियति कि चाल को समझते हुए बदलते परिदृश्य में खुद को ढालने कि तैयारी अभी से शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि आने वाला समय digitization का होगा। बहुत से बिज़नेस और उद्योग online हो चुके हैं तो वहीं बहुतो ने online जाने कि तैयारी ज़ोरो से शुरू कर दी है। ऐसे में यह बहुत अहम हो जाता है कि आप भी अपने बिज़नेस या profession को ऑनलाइन ले जाने कि तैयारी अभी से शुरू कर दे।

अपने business को कैसे ले जाएं online?

Digital दुनिया जितनी जटिल लगती है,असल में उतनी है नहीं। बस कुछ steps का इस्तेमाल करके आप अपने business या किसी भी profession को ऑनलाइन ले जा सकते हैं और अपने ग्राहकों से सीधे जुड़ सकते हैं। Lockdown में नीचे दिए गए कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके आप भी आसानी से डिजिटल हो सकते हैं। और इसका सबसे दिलचस्प पहलु यह है की ये तरीके बिलकुल FREE है।

  • Local sites पर अपने business को करे free में लिस्ट

Google Places के साथ अपने business को register करने से यह Google Search के नतीजों पर अधिक आसानी से पाया जा सकता है और यह Google Maps पर भी दिखाई देगा। आपको बस इतना करना है कि फॉर्म भरें और register करें, फिर अपने व्यवसाय को उनकी confirmation process के माध्यम से verify करें, जो कि फोन कॉल या मेल के द्वारा आसानी से किया जा सकता है। Yahoo! का भी Yahoo! Local के नाम से businesses का एक बड़ा डेटाबेस है! यह मुफ़्त है, और निश्चित रूप से इसे सेट अप करने में लगने वाले कुछ मिनटों के लायक है। Microsoft की Bing भी एक समान सेवा है जिसके लिए साइन अप करना बहुत आसान है।

  • Social Media पर समय नष्ट करने की बजाये अपने बिज़नेस को करें प्रमोट

Social Media एक्सपोज़र हासिल करने का एक साधन मात्र नहीं है - यह अब हर business के लिए आवश्यक बनता जा रहा है। आप अपने Facebook page पर विज्ञापन और ऑफ़र में दे सकते हैं और Twitter पर अपने ग्राहकों के साथ lockdown के दौरान भी एक सीधा चैनल बना सकते हैं। Linkedin पर व्यक्तिगत और कंपनी दोनों स्तरों पर नेटवर्किंग अपने business को बढ़ाने का एक और तरीका हो सकता है।

Whatsapp से भी संचालित किया जा सकता है आपका व्यापार

बहुत से व्यवसाय आज whatsapp के ज़रिये भी संचालित किये जा रहे हैं। Whatsapp से सामान के आर्डर दिए जा रहे हैं और सामान की delivery की जानकारी भी पहुंचाई जा रही है। कुछ बड़ी कंपनियाँ तो इसके ज़रिये अपने कस्टमर्स की शिकायतें भी हल कर रहीं हैं। Lockdown की वजह से आजकल डॉक्टर्स Whatsapp पर ही बीमारी के लक्षण जान कर prescription की photo भेज दे रहे हैं। इससे छोटी बीमारियों के लिए मरीज़ों को अस्पताल तक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है।

  • अपने Blog की करें शुरुआत

एक Blog न केवल आपकी कंपनी की पहुँच को बढ़ाता है, बल्कि आपके customers के साथ सीधे जुड़ने का एक तरीका भी प्रदान करता है। लेकिन याद रखें कि Blogging के ज़रिये आप पढ़ने वालो को लगातार अपडेट करते रहें। एक निष्क्रिय Blog होने का कोई मतलब नहीं। Lockdown का यह वक़्त आप अपने ब्लॉग को बनाने और उसके प्रचार में लगायें जिससे lockdown खुलते ही आपको इसका फायदा देखने को मिले।

  • YouTube पर भी videos बनाकर कर सकते हैं प्रमोट

YouTube रचनात्मक प्रचार वीडियो ऑनलाइन डालने का एक निःशुल्क तरीका प्रदान करता है। लेकिन सफल होने के लिए आपको ऐसा कंटेंट डालना होगा, जिसे लोग देखना चाहते हैं और जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं - एक साधारण विज्ञापन काम नहीं आएगा। बहुत से सफल व्यापारी YouTube के ज़रिये अपने व्यापार को देश के अलग-अलग शहरों तक पहुँचा रहें हैं।

अपनी कंपनी की वेबसाइट बनाएं और उसका SEO ज़रूर करें

इस lockdown को नेट प्रैक्टिस की तरह लीजिये जो आने वाले समय में आपको असल महत्वपूर्ण मैच के किये तैयार करेगा। आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित एक वेबसाइट ज़रूर बना ले जिसमें आपके व्यवसाय या कार्य से जुड़ी सारी जानकारी डाल दे जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपसे जुड़ पाएं। लेकिन keval website बना लेने भर से आप गूगल के Search Results पर नहीं दिखाई देंगे। इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का Search Engine Optimization (SEO) करना होगा।

अंत में...

हर बुरा वक़्त हमें कुछ न कुछ सीखा के ही जाता है। और यह वक़्त भी कुछ ऐसा ही है। सफलता किसी वक़्त की मोहताज नहीं होती। हम सब इस बुरे वक़्त में भी सफल हो सकते बशर्ते हमें परिस्थिति के हिसाब से खुद को ढाल कर तकनीक का इस्तेमाल करना आना चाहिए। अपने कार्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का यह सुनहरा मौका हमें शायद फिर कभी नहीं मिलेगा। इसीलिए इस lockdown का उचित और बेहतर उपयोग करे।


Comments


No Comments to show, be the first one to comment!


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *